41 कोयला ब्लॉक की वर्चुअल नीलामी का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

admin

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई 41 कोयला ब्लॉकों की वर्चुअल नीलामी के मामले में झारखंड सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 जून को कोयला ब्लॉकों की ऑनलाइन नीलामी की प्रक्रिया शुरू की थी।

2 0
Read Time:3 Minute, 30 Second

कोल माइंस ऑक्शन पर केंद्र सरकार के फैसले पर झारखण्ड के सीएम हेमंत सोरेन ने कड़ा एतराज जताया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि यह एक बहुत बड़ा व्यक्तिगत निर्णय है। जिसमें राज्य सरकार को भी कॉन्फिडेंस में लेने कि आवश्यकता है, क्योंकि खनन का विषय राज्य में हमेशा से ज्वलंत रहा है। उन्होंने कहा कि इतने वर्षों के बाद एक नई प्रक्रिया अपनाई गई है। इसी प्रक्रिया के माध्यम से ऐसा प्रतीत होता है कि फिर वही पुरानी व्यवस्था में जाएंगे जिस व्यवस्था से हम बाहर आए थे।

हेमंत सोरेन ने कहा कि मौजूदा व्यवस्था के माध्यम से भी यहां के रैयतों को इस खनन से अभी भी उसका अधिकार उनको प्राप्त नहीं हुआ है। राज्य में अभी भी विस्थापन की समस्या है जो बड़े पैमाने पर उलझी हुई है। जमीन विवाद का भी मसला राज्य में है। जिसे लेकर लगभग सभी मजदूर संगठन सड़कों पर है।

हेमंत सोरन ने कहा कि इस विषय पर हम लोगों ने जल्दबाजी न करने का केंद्र सरकार से आग्रह किया था। उन्होंने कहा केंद्र सरकार ने फैसला लेने में बहुत हड़बड़ी दिखाई है। जब पूरी दुनिया लॉकडाउन के जंजीरों से जकड़ी है तो ऐसे में भारत सरकार विदेशी निवेश की बात कर रही है। जब देश के लोगों का आवागमन बंद है तो केंद्र सरकार जल्दी बाजी क्यों कर रही है। उद्योग धंधों की स्थिति पूरे भारत में ठप पड़ा है ऐसे में नीलामी की प्रक्रिया क्यों शुरू की जा रही है। सीएम ने कहा कि केंद्र के फैसले के खिलाफ अगर कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ेगी तो भी हम लड़ेंगे। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पर सीएम ने कहा कि झारखंड के 3 जिलों में यह योजना लागू की गयी हैं। हमने तो पूरे राज्य में इस योजना को पहले से ही लागू किया है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई 41 कोयला ब्लॉकों की वर्चुअल नीलामी के मामले में झारखंड सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 जून को कोयला ब्लॉकों की ऑनलाइन नीलामी की प्रक्रिया शुरू की थी। झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से इस नीलामी पर रोक लगाने की मांग की है। हेमंत सोरेन सरकार ने मांग करते हुए कहा है कि कोरोना काल के चलते खदानों का उचित मूल्य नहीं मिलेगा। वहीं सरकार का कहना है कि इन खदानों के व्यावसायिक खनन से आदिवासियों की ज़िन्दगी भी प्रभावित होगी।

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

झारखंड अभिभावक संघ ने शिक्षा मंत्री से अविलंब विभागीय आदेश जारी करने का आग्रह किया

झारखंड अभिभावक संघ के संस्थापक अध्यक्ष अजय राय ने शिक्षा मंत्री से मुलाक़ात करते हुए अविलंब अभिभावकों के हित में उचित विभागीय आदेश जारी करने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि झारखंड में शिक्षा मंत्री के आदेशों के बाद भी लॉकडाउन की अवधि में अभिभावकों को फ़ीस में राहत नहीं देने के मामले से हर अभिभावक चिंतित हैं।