Independence Day: सीएम हेमंत सोरेन ने स्वतंत्रता दिवस पर सरकारी नौकरियों और अन्य योजनाओं को लेकर की बड़ी घोषणाएं,

editor_jharkhand
0 0
Read Time:4 Minute, 20 Second

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रांची के मोरहाबादी मैदान में झंडोत्तोलन किया। इस दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच समारोह संपन्न हुआ, जिसमें लोगों की सघन जांच के बाद ही प्रवेश दिया गया। अपने संबोधन में सीएम सोरेन ने झारखंड के वीर सपूतों और स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

सरकारी नौकरियों में नियुक्ति की बड़ी घोषणा

सीएम हेमंत सोरेन ने सरकारी नौकरियों को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा कि झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी है और अक्टूबर तक 35,000 पदों पर भर्ती की जाएगी।

स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा

उन्होंने प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर राज्य में मुख्यमंत्री अबुआ स्वास्थ्य योजना की शुरुआत की घोषणा की, जिसके तहत प्रति परिवार 15 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराई जाएगी। साथ ही मुख्यमंत्री अस्पताल संचालक एवं रखरखाव योजना के लिए 135 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

जल, जंगल, जमीन हमारी पहचान

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल, जंगल, और जमीन झारखंड की पहचान हैं और इस पहचान को बनाए रखते हुए राज्य सरकार विकास के नए आयाम छूने का प्रयास कर रही है। विकास को प्राथमिकता देते हुए सरकार लोकतंत्र के मूल मंत्र को लेकर आगे बढ़ रही है।

कोरोना महामारी और सरकार की चुनौतियाँ

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि उनकी सरकार ने गांव-गांव जाकर समस्याओं को हल करने का प्रयास किया और सभी वर्गों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए नीतियाँ और योजनाएँ बनाई। हालांकि, सरकार के गठन के तुरंत बाद कोरोना महामारी ने राज्य को बुरी तरह प्रभावित किया, लेकिन सरकार ने हर चुनौती का सामना किया।

विपक्ष पर निशाना

अपने संबोधन के दौरान सीएम सोरेन ने विपक्ष पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सरकार बनने के बाद से ही कुछ विरोधी तत्वों ने विकास की राह में बाधा डालने की कोशिश की, लेकिन जनता के भरोसे और विश्वास के बल पर सरकार ने हर कठिनाई का सामना किया और विरोधियों को सफल नहीं होने दिया। उन्होंने कहा कि जब नियत में ईमानदारी हो, तो कोई ताकत आपको झुका नहीं सकती।

सरकार की उपलब्धियाँ

मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार की उपलब्धियों को भी गिनाया। उन्होंने बताया कि सरकार गरीबों के लिए तीन कमरों का आवास उपलब्ध करा रही है, 35 लाख जरूरतमंदों को पेंशन, 20 लाख अतिरिक्त लोगों को राशन, और 57 लाख से अधिक लोगों को दो बार वस्त्र उपलब्ध करवा रही है। इसके अलावा, कृषि ऋण माफी योजना के तहत किसानों को राहत दी जा रही है, जबकि बिरसा हरित ग्राम योजना और पशुधन विकास योजना के माध्यम से किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें सशक्त बनाने का काम किया जा रहा है। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए फूलो झानो आशीर्वाद योजना, दीदी बाड़ी योजना, और दीदी बगिया योजना जैसी योजनाओं का संचालन हो रहा है।

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Independence Day: सीएम नीतीश कुमार का बड़ा एलान, अगले एक साल में 10 लाख युवाओं को रोजगार देने का वादा,

पटना: गांधी मैदान में स्वतंत्रता दिवस के मुख्य राजकीय समारोह के अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को झंडोत्तोलन […]