अविनाश साबले ने फाइनल में बनाई जगह, भारतीय हॉकी टीम का आज सेमीफाइनल मुकाबला; खेल जगत की कुछ बड़ी खबरें

editor_jharkhand
0 0
Read Time:6 Minute, 17 Second

अविनाश साबले ने स्टीपलचेज के फाइनल में जगह बनाई
पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए 10वें दिन का समापन शानदार रहा। भारतीय एथलीट अविनाश साबले ने मेंस 3000 मीटर स्टीपलचेज इवेंट के फाइनल में अपनी जगह पक्की की। वह इस इवेंट के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। साबले ने 8:15.43 मिनट का समय निकालते हुए अपनी हीट में 5वां स्थान हासिल किया और टॉप 15 में जगह बनाई। स्टीपलचेज में तीन हीट होती हैं, जिसमें प्रत्येक हीट के शीर्ष पांच खिलाड़ी फाइनल के लिए क्वालीफाई करते हैं। अब, साबले 07 अगस्त की देर रात 1:13 बजे इस इवेंट के फाइनल में एक्शन में नजर आएंगे।

भारतीय हॉकी टीम आज सेमीफाइनल में जर्मनी के खिलाफ उतरेगी

भारतीय हॉकी टीम ओलंपिक में सेमीफाइनल मुकाबले के लिए तैयार है, जहां उनका सामना मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी से होगा। भारतीय टीम ने 4 अगस्त को अपने क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को शूट-आउट में 4-2 से हराया था। भारत और जर्मनी के बीच हमेशा से रोमांचक मुकाबले देखने को मिले हैं। ओलंपिक 2020 में भी भारत ने जर्मनी को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता था। अब तक दोनों टीमों के बीच 105 मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें जर्मनी 53-25 की बढ़त बनाए हुए है, जबकि 27 मैच ड्रॉ रहे हैं।

निशा दहिया ने चोट के बावजूद मैच पूरा किया

भारतीय महिला पहलवान निशा दहिया सोमवार को पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 68 किलोग्राम फ्रीस्टाइल श्रेणी के क्वार्टर फाइनल में नॉर्थ कोरिया की पाक सोल गम के खिलाफ 8-10 से हार गईं। एक समय निशा 90 सेकंड से भी कम समय में 8-1 से आगे चल रही थीं, लेकिन तभी उनके दाहिने हाथ में गंभीर चोट लग गई, जिससे वह दर्द में कराह उठीं। चोट के बावजूद निशा ने मुकाबला नहीं छोड़ा। पहले राउंड में उन्होंने पूरी तरह से दबदबा बनाए रखा, लेकिन दूसरे राउंड में चोट के कारण उनका प्रदर्शन प्रभावित हुआ, और अंततः उन्हें मैच गंवाना पड़ा। निशा की आंखों में आंसू थे, लेकिन उन्होंने मैदान नहीं छोड़ा।

लक्ष्य सेन ब्रॉन्ज मेडल मैच में मलेशिया के खिलाड़ी से हार गए

भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन को पेरिस ओलंपिक में मेंस सिंगल्स के ब्रॉन्ज मेडल मैच में मलेशिया के ली जी जिया से हार का सामना करना पड़ा। इस मुकाबले में लक्ष्य ने पहला सेट 21-13 से जीतकर बढ़त बनाई, लेकिन इसके बाद ली जी जिया ने शानदार वापसी करते हुए अगले दो सेट 21-16 और 21-11 से अपने नाम किए, और कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

भारतीय हॉकी टीम की रैंकिंग में सुधार

ओलंपिक 2024 में भारतीय हॉकी टीम के अब तक के शानदार प्रदर्शन का नतीजा रैंकिंग में भी देखने को मिला है। सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ, भारतीय टीम ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया है। ओलंपिक की शुरुआत से पहले 7वें स्थान पर काबिज टीम इंडिया अब FIH वर्ल्ड रैंकिंग में 2 पायदान चढ़कर 5वें स्थान पर पहुंच गई है। इस दौरान ग्रेट ब्रिटेन, बेल्जियम, और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को रैंकिंग में नुकसान हुआ है।

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर ग्राहम थोरपे का 55 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। थोरपे ने इंग्लैंड के लिए 100 से अधिक टेस्ट मैच खेले और कई मैचों में अपनी टीम को जीत दिलाई। उनके निधन से क्रिकेट जगत को बड़ी क्षति पहुंची है। थोरपे ने 1993 में इंग्लैंड के लिए डेब्यू किया और 100 टेस्ट मैचों में 16 शतकों सहित कुल 6,774 रन बनाए। वनडे में उन्होंने 82 मैचों में 2,380 रन बनाए। काउंटी क्रिकेट में भी थोरपे का बड़ा योगदान रहा, जहां उन्होंने सरे के लिए 21,937 रन बनाए, जिसमें 49 शतक और 45.04 का औसत शामिल है।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-0 से टेस्ट सीरीज जीतने के बाद अब आगामी श्रीलंका सीरीज के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। टीम की कप्तानी बेन स्टोक्स करेंगे, जबकि ओली पोप को उपकप्तान बनाया गया है। हालांकि, चोट के कारण स्टार बल्लेबाज जैक क्रॉली और तेज गेंदबाज डिलियन पेनिंगटन सीरीज से बाहर हो गए हैं। डिलियन पेनिंगटन की जगह ओली स्टोन को टीम में शामिल किया गया है, जो तीन साल बाद टेस्ट टीम में वापसी कर रहे हैं।

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बांग्लादेश में मंदिरों पर हमला.

बांग्लादेश में पिछले दो महीने से जारी आरक्षण विरोधी हिंसक आंदोलन सोमवार को और भी उग्र हो गया, जिसके बाद […]