झारखंड के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग चार चरणों में आयोजित की जाएगी

editor_jharkhand
0 0
Read Time:2 Minute, 25 Second

झारखंड के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग चार चरणों में आयोजित की जाएगी। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमएमसी) इस वर्ष देशभर के मेडिकल कॉलेजों की 15% सीटों के लिए चार चरणों में काउंसलिंग करेगी। नीट यूजी में सफल उम्मीदवार 14 से 16 अगस्त तक पहले चरण के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे, जबकि रजिस्ट्रेशन शुल्क भरने और च्वाइस फिलिंग के लिए 20 अगस्त तक का समय मिलेगा। पहले चरण की सीट अलॉटमेंट प्रक्रिया 21 से 22 अगस्त के बीच होगी, और सीट अलॉटमेंट लेटर 23 अगस्त को जारी किए जाएंगे। चयनित मेडिकल कॉलेज में छात्रों को 24 से 29 अगस्त तक नामांकन कराना और रिपोर्टिंग करनी होगी।

पहले चरण के बाद रिक्त सीटों का आकलन 30 से 31 अगस्त के बीच किया जाएगा, जिसके बाद दूसरे चरण की काउंसलिंग 4 से 20 सितंबर तक, तीसरे चरण की काउंसलिंग 25 सितंबर से 12 अक्टूबर तक, और स्ट्रे वेकेंसी राउंड 16 से 30 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा।

झारखंड के मेडिकल कॉलेजों के लिए भी एमएमसी ने काउंसलिंग शेड्यूल जारी किया है। संभवतः 14 अगस्त से पहले चरण के रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे, और 21 अगस्त से 5 सितंबर तक काउंसलिंग पूरी की जाएगी। राज्य के मेडिकल कॉलेजों में ऑल इंडिया कोटा के तहत 15% सीटें हैं, जिनमें एम्स देवघर, रिम्स रांची, एमजीएम मेडिकल कॉलेज जमशेदपुर, और अन्य सरकारी व निजी कॉलेज शामिल हैं।

देशभर के 706 मेडिकल कॉलेजों में से 386 सरकारी और 320 निजी कॉलेजों में एमबीबीएस की कुल 106,333 सीटें उपलब्ध हैं। काउंसलिंग के दौरान विद्यार्थी एमबीबीएस, बीडीएस, और बीएससी नर्सिंग कोर्स का चयन कर सकते हैं।

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

झारखंड में मानव तस्करी का मामला

झारखंड में एक दशक पहले मानव तस्करी का शिकार हुआ बच्चा आखिरकार दिल्ली से सुरक्षित अपने घर लौट आया है। […]