Assembly Elections J&K and Haryana: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव की घोषणा हो गई है .

editor_jharkhand
0 0
Read Time:6 Minute, 8 Second

Assembly Elections J&K and Haryana: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव की घोषणा हो गई है . मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार को चुनाव की घोषणा की. जम्मू कश्मीर में 18 सितंबर से एक अक्टूबर के बीच तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे. वहीं, मतगणना चार अक्टूबर को होगी. बता दें, साल 2019 में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहा है. राजीव कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए 87.09 लाख मतदाता हैं. वोटिंग के लिए कुल 11,838 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे.

पिछली बार पांच चरणों में हुआ था चुनाव
जम्मू और कश्मीर के पिछले विधानसभा चुनाव साल 2014 में हुआ था. पिछली बार विधानसभा चुनाव पांच चरणों में संपन्न हुआ था. पहले चरण 87 में से 15 सीटों के लिए वोट डाले गए थे. दूसरे चरण में 18 सीटों पर वोटिंग हुई थी. तीसरे चरण में 16 और चौथे चरण में 18 सीटों पर वोटिंग हुई थी. पांचवें और अंतिम चरण में 20 सीटों पर वोटरों ने मतदान किया था.

सीटों की संख्या बढ़कर हो गई है 90
चुनाव आयोग ने पीसी में कहा कि जम्मू-कश्मीर में अब विधानसभा सीटों की संख्या बढ़कर 90 हो गई है. जम्मू में 43 और कश्मीर में 47 सीटें हो गई हैं. उन्होंने कहा कि जम्मू रीजन में सांबा, कठुआ, राजौरी, किश्तवाड़, डोडा और उधमपुर में एक-एक सीट बढ़ाई गई है. जबकि, कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में एक सीट बढ़ाई गई है.

हरियाणा में एक ही चरण में चुनाव
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हरियाणा में विधानसभा का चुनाव एक ही चरण में पूरा किया जाएगा. यहां 1 अक्टूबर को मतदान होगा जबकि 4 अक्टूबर को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हरियाणा में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 73 सामान्य हैं. एससी के 17 विधानसभा क्षेत्र हैं. हरियाणा में कुल 2.01 करोड़ मतदाता चुनाव में शामिल हो रहे हैं. जिनमें से 1.06 करोड़ पुरुष हैं. जबकि 0.95 करोड़ महिलाएं है. आगामी चुनाव में 4.52 लाख मतदाता पहली बार मतदान करेंगे. युवा वोटरों की संख्या 40.95 लाख हैं. हरियाणा की मतदाता सूची 27 अगस्त 2024 को प्रकाशित की जाएगी.

हरियाणा का चुनावी कार्यक्रम
चुनाव आयोग ने बताया कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना पांच सितंबर को जारी होगी. नामांकन 12 सितंबर तक दाखिल किए जा सकते हैं. वहीं नाम वापसी की आखिरी तारीख 16 सितंबर है. चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि मतदान एक चरण में एक अक्टूबर को होगा और चार अक्टूबर को मतगणना होगी. उन्होंने कहा कि हरियाणा के कुल 90 विधानसभा क्षेत्रों में 2.01 करोड़ मतदाता हैं जिनमें 95 लाख महिलाएं हैं. हरियाणा में वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. इसका कार्यकाल तीन नवंबर को पूरा हो रहा है. पिछले विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में भाजपा ने जननायक जनता पार्टी के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनाई थी. हालांकि लोकसभा चुनाव में सीट साझेदारी को लेकर असहमति के बाद यह गठबंधन टूट गया था. बाद में भाजपा ने निर्दलीय विधायकों के समर्थन के दम पर अपनी सरकार बचा ली. 

बड़े जनादेश के साथ हम फिर बनाएंगे सरकार- सीएम सैनी
हरियाणा में 1 अक्टूबर को मतदान और 4 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी. चुनाव आयोग की इस घोषणा के बाद राजनीतक गलियारों में चुनाव को लेकर हलचल तेज है. इसी कड़ी हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा है कि चुनाव के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं. हमारी सरकार पिछले 10 साल से मिशन मोड के तहत काम कर रही है और आगे भी काम करती रहेगी. पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम हरियाणा में बड़े जनादेश के साथ सरकार बनाएंगे.

उपचुनाव की अभी नहीं होगा- चुनाव आयुक्त
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने ने लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव को लेकर कहा कि फिलहाल उपचुनाव की घोषणा नहीं की जा रही है.उन्होंने कहा कि वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव प्राकृतिक आपदा के कारण अभी नहीं कराया जा सकता है. उन्होंने कहा कि विधानसभा की 46 सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा भी निर्धारित अवधि के भीतर की जाएगी. 

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कोलकाता डॉक्टर हत्या कांड: पटना में डॉक्टरों का विरोध, इमरजेंसी सेवाएं ठप,

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुए रेप और हत्या के मामले […]