परंपरागत रामनवमी जुलूस निकालने को लेकर अंतिम समय तक प्रयास करूंगा – मनीष जायसवाल

admin

विधायक मनीष जायसवाल ने कहा कि हजारीबाग के परंपरागत रामनवमी को यथावत रखने के लिए अंतिम समय तक हर प्रयास करूंगा

0 0
Read Time:4 Minute, 9 Second

हजारीबाग सदर विधायक मनीष जायसवाल ने सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से राजधानी रांची स्थित उनके कार्यालय कक्ष में विशेष मुलाकात की और उनसे विस्तार पूर्वक हजारीबाग की पारंपारिक रामनवमी की चर्चा करते हुए पूरी जानकारी दी और सरकार द्वारा जारी किए गए रामनवमी जुलूस के निमित्त अध्यादेश पर पुनर्विचार करते हुए हजारीबाग के राम भक्तों की भावना के अनुरूप पारंपरिक तरीके से जुलूस निकालने की अनुमति देने की मांग की।विधायक मनीष जायसवाल ने सीएम हेमंत सोरेन को बताया कि हजारीबाग में रामनवमी जुलूस का जश्न और उमंग का एक अलग ही अंदाज है।हजारीबाग की रामनवमी यहां के इतिहास, संस्कृति, सामाजिक विरासत और धरोहर से जुड़ा है। जब संपूर्ण देश में रामनवमी का उमंग समाप्त होता है तब हजारीबाग के लोगों के रोम- रोम में राममय पुलकित होता है। विधायक मनीष जायसवाल ने बताया कि पिछले 10 दशक पूर्व से यहां परंपरागत तरीके से एक विशेष रामनवमी रूट को फॉलो करते हुए रामनवमी का जुलूस अपने वास्तविक स्वरूप में दशमी की रात को आता है जो अनवरत 36- 48 घंटे तक निर्बाध रूप से चलता है। इस जुलूस में शहर और शहर के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के 100 से अधिक अखाड़ाधारी अपनी आकर्षक झांकियों के साथ शरीक होते हैं और हजारीबाग के चारों दिशाओं में जय श्री राम और वीर बजरंगी के नारे गुंजायमान होते रहता है। ऐसी परिस्थिति में सरकार द्वारा जारी किया गया अध्यादेश परंपरागत हजारीबाग के ऐतिहासिक रामनवमी के हिसाब से पूरी तरह गलत है।

विधायक मनीष जायसवाल ने सीएम हेमंत सोरेन को हजारीबाग रामनवमी की वस्तु स्थिति से अवगत कराते हुए रामनवमी जुलूस को लेकर झारखंड सरकार द्वारा निर्गत अधिसूचना को लाखों राम भक्तों की आस्था को ध्यान में रखते हुए तत्काल निरस्त या संशोधन करने की मांग की। विधायक मनीष ईश्वर के बातों को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ध्यान से सुनना और राज्य के करोड़ों राम भक्तों के आग्रह को समझा ।

इधर हजारीबाग की ऐतिहासिक रामनवमी जुलूस को परंपरागत तरीके से निकालने देने की मांग को लेकर पिछले करीब एक महीने से मुखरता से सड़क से सदन तक इमानदारी पूर्वक प्रयास कर रहे हैं विधायक मनीष जायसवाल ने अंतिम बार मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से गुहार लगाने के बाद बताया कि उन्होंने राम भक्तों के आग्रह को समझा है और उम्मीद करता हूं कि रामनवमी से पूर्व सरकार जरूर उचित निर्णय लेगी और जुलूस को लेकर लगाए गए तमाम तरह के प्रतिबंध और अड़चनों को दूर करेंगी। विधायक मनीष जायसवाल ने कहा कि हजारीबाग के परंपरागत रामनवमी को यथावत रखने के लिए अंतिम समय तक हर वो प्रयास करूंगा जिसके माध्यम से रामनवमी जुलूस की अड़चनें दूर हो सके।

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

झारखंड पंचायत चुनाव 2022 की अधिसूचना इसी सप्ताह जारी कर दी जाएगी

झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कहा है कि झारखंड पंचायत चुनाव 2022 की अधिसूचना इसी सप्ताह जारी कर दी जाएगी।